मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य =

मेरे इस ब्लॉग का प्रमुख उद्देश्य सकारात्मकता को बढ़ावा देना हैं। मैं चाहे जिस मर्ज़ी मुद्दे पर लिखू, उसमे कही ना कही-कोई ना कोई सकारात्मक पहलु अवश्य होता हैं। चाहे वह स्थानीय मुद्दा हो या राष्ट्रीय मुद्दा, सरकारी मुद्दा हो या निजी मुद्दा, सामाजिक मुद्दा हो या व्यक्तिगत मुद्दा। चाहे जो भी-जैसा भी मुद्दा हो, हर बात में सकारात्मकता का पुट जरूर होता हैं। मेरे इस ब्लॉग में आपको कही भी नकारात्मक बात-भाव खोजने पर भी नहीं मिलेगा। चाहे वह शोषण हो या अत्याचार, भ्रष्टाचार-रिश्वतखोरी हो या अन्याय, कोई भी समस्या-परेशानी हो। मेरे इस ब्लॉग में हर बात-चीज़ का विश्लेषण-हल पूर्णरूपेण सकारात्मकता के साथ निकाला गया हैं। निष्पक्षता, सच्चाई, और ईमानदारी, मेरे इस ब्लॉग की खासियत हैं। बिना डर के, निसंकोच भाव से, खरी बात कही (लिखी) मिलेगी आपको मेरे इस ब्लॉग में। कोई भी-एक भी ऐसा मुद्दा नहीं हैं, जो मैंने ना उठाये हो। मैंने हरेक मुद्दे को, हर तरह के, हर किस्म के मुद्दों को उठाने का हर संभव प्रयास किया हैं। सकारात्मक ढंग से अभी तक हर तरह के मुद्दे मैंने उठाये हैं। जो भी हो-जैसा भी हो-जितना भी हो, सिर्फ सकारात्मक ढंग से ही अपनी बात कहना मेरे इस ब्लॉग की विशेषता हैं।
किसी को सुनाने या भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए मैंने यह ब्लॉग लेखन-शुरू नहीं किया हैं। मैं अपने इस ब्लॉग के माध्यम से पीडितो की-शोषितों की-दीन दुखियों की आवाज़ पूर्ण-रूपेण सकारात्मकता के साथ प्रभावी ढंग से उठाना (बुलंद करना) चाहता हूँ। जिनकी कोई नहीं सुनता, जिन्हें कोई नहीं समझता, जो समाज की मुख्यधारा में शामिल नहीं हैं, जो अकेलेपन-एकाकीपन से झूझते हैं, रोते-कल्पते हुए आंसू बहाते हैं, उन्हें मैं इस ब्लॉग के माध्यम से सकारात्मक मंच मुहैया कराना चाहता हूँ। मैं अपने इस ब्लॉग के माध्यम से उनकी बातों को, उनकी समस्याओं को, उनकी भावनाओं को, उनके ज़ज्बातों को, उनकी तकलीफों को सकारात्मक ढंग से, दुनिया के सामने पेश करना चाहता हूँ।
मेरे इस ब्लॉग का एकमात्र उद्देश्य, एक मात्र लक्ष्य, और एक मात्र आधार सिर्फ और सिर्फ सकारात्मकता ही हैं। हर चीज़-बात-मुद्दे में सकारात्मकता ही हैं, नकारात्मकता का तो कही नामोनिशान भी नहीं हैं। इसीलिए मेरे इस ब्लॉग की पंचलाइन (टैगलाइन) ही हैं = "एक सशक्त-कदम सकारात्मकता की ओर..............." क्यूँ हैं ना??, अगर नहीं पता तो कृपया ज़रा नीचे ब्लॉग पढ़िए, ज्वाइन कीजिये, और कमेन्ट जरूर कीजिये, ताकि मुझे मेरी मेहनत-काम की रिपोर्ट मिल सके। मेरे ब्लॉग पर आने के लिए आप सभी पाठको को बहुत-बहुत हार्दिक धन्यवाद, कृपया अपने दोस्तों व अन्यो को भी इस सकारात्मकता से भरे ब्लॉग के बारे में अवश्य बताये। पुन: धन्यवाद।

Monday, September 06, 2010

.

आभारी हूँ गूगल का।

.

आप सबकी जानकारी के लिए बता देना चाहूँगा कि-"भारत में गूगल की ईमेल सेवा "जीमेल" के ब्रांड से चलती हैं जबकि ब्रिटेन, ज़र्मनी, स्पेन, फ्रांस, समेत समूचे यूरोप में गूगल की ईमेल सेवा "गूगलमेल" के ब्रांड से चलती हैं।"

.

अब आपको बता दूं कि-"मैंने गूगल का आभार किसलिए व्यक्त किया हैं????" दरअसल हाल ही में गूगल ने समूचे यूरोप में अपनी ईमेल सेवा के नाम को "गूगलमेल" से बदल कर "जीमेल" कर दिया हैं। कारण....???? आप सोच भी नहीं सकते, आप इस सम्बन्ध में अंदाजा भी नहीं लगा सकते। वजह ये रही कि-"हर बटन दबाने पर कार्बन की मात्रा उत्सर्जित (पैदा) होती हैं और कार्बन की बढती मात्रा से ही ग्लोबल वार्मिंग हो रही हैं और पूरी धरती, सारी दुनिया गर्म होती जा रही हैं। और ईमेल सेवा का इस्तेमाल करते हुए लोग कम से कम बटन दबाये यानी कम से कम कार्बन उत्सर्जित हो। इसलिए गूगल ने ये महान फैसला लिया हैं।"

.

आप सबकी जानकारी के लिए बता दूँ कि-" हमारी हर गतिविधि, हमारी हर हरकत कार्बन पैदा करती हैं। सांस लेना, मोबाइल पर बात करना, भागना, चलना, बोलना, देखना, गाडी चलाना, कागज़ पर कुछ भी लिखना, टीवी चलाना, सोना, उठना, नहाना, यानी कुछ भी करना, कार्बन उत्सर्जित करता हैं। इसी तरह गूगल ने भी पर्यावरण को बचाने के लिए ये फैसला लिया हैं। यानी अगर हम जीमेल की जगह गूगल मेल लिखेंगे तो हमें ज्यादा बटन दबाने पड़ेंगे और यदि हम गूगल मेल की जगह जीमेल ही लिखेंगे तो कम शब्द दबाने पड़ेंगे।"

.

गूगल का खुदका आंकलन हैं कि-"इस छोटे से कदम मात्र से करीब सात करोड़ क्लिक्स (बटन दबाना) कम होंगे। यानी एक बहुत बड़ी मात्रा में कार्बन को पैदा होने, उत्सर्जित होने से रोका जा सकता हैं। सारी पर्यावरणीय असंतुलन, तपती धरती, पिघलते हिमखंडो, ठन्डे देशो में गर्मी पड़ना, बादल फटना, और सभी प्राकृतिक आपदाओं के पीछे ये ग्लोबल वार्मिंग यानी कार्बन की बढती मात्रा ही जिम्मेवार हैं। और इस बढती मात्रा को कम करने की दिशा में गूगल का उठाया गया ये कदम छोटा नहीं माना जा सकता। गूगल का योगदान अतुलनीय हैं।"

.

तो आप कब आभार व्यक्त करेंगे????

.

धन्यवाद।

.

FROM =

CHANDER KUMAR SONI,

L-5, MODEL TOWN, N.H.-15,

SRI GANGANAGAR-335001,

RAJASTHAN, INDIA.

CHANDERKSONI@YAHOO.COM

00-91-9414380969

CHANDERKSONI.BLOGSPOT.COM

4 comments:

  1. बूँद बूँद से ही सागर बनता है । अच्छा प्रयास है गूगल का । बढ़िया जानकारी दी है आपने ।

    ReplyDelete
  2. बढ़िया जानकारी दी है आपने ।

    ReplyDelete
  3. Google nahi main to ise google devta manta hoon..

    ReplyDelete
  4. bahut hee mahtvpurn jankari mili..ek achchhe prayas ke liye badhayi..

    ReplyDelete

सुस्वागतम,
मुझे आपका ही इंतज़ार था,
कृपया बेझिझक आप अपने अच्छे-बुरे, सकारात्मक-नकारात्मक, जैसे भी हो,
अपने विचार-सुझाव-शिकायत दर्ज करे.
मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा.
धन्यवाद.